बंद करे

डीआरएपी मोबाइल ऐप

डीआरएपी मोबाइल ऐप के लिए गोपनीयता नीति

यह गोपनीयता नीति Google Play Store में NIC के ई-गवर्नेंस मोबाइल ऐप खाते पर होस्ट किए गए DRAP मोबाइल एप्लिकेशन के आपके उपयोग को नियंत्रित करती है। इन एप्लिकेशन पर प्रकाशित सामग्री संबंधित सरकारी प्रतिष्ठान द्वारा प्रदान की गई थी। इन अनुप्रयोगों के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी की कोई कानूनी पवित्रता नहीं हो सकती है और यह केवल सामान्य संदर्भ के लिए है, जब तक कि अन्यथा निर्दिष्ट न हो।हालाँकि, इन एप्लिकेशन के माध्यम से सटीक और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने का हर संभव प्रयास किया गया है। उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे यहां प्रकाशित तथ्यों की सत्यता को संबंधित अधिकारियों से सत्यापित करें। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र एप्लिकेशन में उपलब्ध सामग्री की सटीकता और शुद्धता के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान की गई जानकारी:

जब आप एप्लिकेशन डाउनलोड और पंजीकृत करते हैं तो एप्लिकेशन आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी प्राप्त कर सकता है। पंजीकरण वैकल्पिक है| एप्लिकेशन का उद्देश्य आपको केवल जानकारी दिखाना है।

स्वचालित रूप से एकत्रित जानकारी:

इसके अलावा, एप्लिकेशन स्वचालित रूप से कुछ जानकारी एकत्र कर सकता है, जिसमें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल डिवाइस का प्रकार, आपके मोबाइल डिवाइस की अद्वितीय डिवाइस आईडी, आपके मोबाइल डिवाइस का आईपी पता, आपका मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, मोबाइल का प्रकार शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट ब्राउज़र और आपके द्वारा एप्लिकेशन का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानकारी|

हम उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान की गई और स्वचालित रूप से एकत्रित जानकारी का खुलासा कर सकते हैं:

  • जैसा कि कानून द्वारा अपेक्षित है, जैसे सम्मन, या इसी तरह की कानूनी प्रक्रिया का अनुपालन करना;
  • जब हम अच्छे विश्वास में विश्वास करते हैं कि हमारे अधिकारों की रक्षा, आपकी सुरक्षा या दूसरों की सुरक्षा, धोखाधड़ी की जांच, या सरकारी अनुरोध का जवाब देने के लिए प्रकटीकरण आवश्यक है;
  • हमारे विश्वसनीय सेवा प्रदाताओं के साथ, जो हमारी ओर से काम करते हैं, हमारे द्वारा उन्हें बताई गई जानकारी का स्वतंत्र उपयोग नहीं करते हैं, और इस गोपनीयता कथन में निर्धारित नियमों का पालन करने के लिए सहमत हुए हैं।

आप एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करके एप्लिकेशन द्वारा सभी सूचनाओं के संग्रह को आसानी से रोक सकते हैं। आप मानक अनइंस्टॉल प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं जो आपके मोबाइल डिवाइस के हिस्से के रूप में या मोबाइल एप्लिकेशन मार्केटप्लेस या नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध हो सकते हैं।

डेटा प्रतिधारण नीति, आपकी जानकारी का प्रबंधन

जब तक आप एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं तब तक और उसके बाद उचित समय तक हम उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किया गया डेटा बरकरार रखेंगे। हम स्वचालित रूप से एकत्रित की गई जानकारी को आवेदन की प्रकृति के आधार पर उचित समय तक बनाए रखेंगे और उसके बाद इसे समग्र रूप से संग्रहीत कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि एप्लिकेशन को ठीक से काम करने के लिए उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किए गए कुछ या सभी डेटा की आवश्यकता हो सकती है।

गैर लक्षित उपयोगकर्ताओं द्वारा दुरुपयोग

सभी मोबाइल ऐप्स केवल लक्षित दर्शकों द्वारा उपयोग के लिए हैं। मोबाइल के मालिक द्वारा गैर-लक्षित उपयोगकर्ताओं द्वारा दुरुपयोग को रोका जाना चाहिए।

सुरक्षा

हम आपकी जानकारी की गोपनीयता की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। हम जिस जानकारी को संसाधित और बनाए रखते हैं, उसकी सुरक्षा के लिए हम भौतिक, इलेक्ट्रॉनिक और प्रक्रियात्मक सुरक्षा उपाय प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, हम इस जानकारी तक पहुंच को अधिकृत कर्मचारियों और ठेकेदारों तक सीमित करते हैं, जिन्हें हमारे एप्लिकेशन को संचालित करने, विकसित करने या सुधारने के लिए उस जानकारी को जानने की आवश्यकता होती है। कृपया ध्यान रखें कि, यद्यपि हम जिस जानकारी को संसाधित और बनाए रखते हैं, उसके लिए उचित सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास करते हैं, कोई भी सुरक्षा प्रणाली सभी संभावित सुरक्षा उल्लंघनों को नहीं रोक सकती है।

परिवर्तन

यह गोपनीयता नीति किसी भी कारण से समय-समय पर अद्यतन की जा सकती है। हम नई गोपनीयता नीति यहां पोस्ट करके आपको हमारी गोपनीयता नीति में किसी भी बदलाव के बारे में सूचित करेंगे। आपको किसी भी बदलाव के लिए इस गोपनीयता नीति से नियमित रूप से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है, क्योंकि निरंतर उपयोग को सभी परिवर्तनों की स्वीकृति माना जाता है। आप यहां क्लिक करके इस पॉलिसी का इतिहास देख सकते हैं।

आपकी सहमति

एप्लिकेशन का उपयोग करके, आप इस गोपनीयता नीति में निर्धारित और हमारे द्वारा संशोधित अनुसार अपनी जानकारी के हमारे प्रसंस्करण के लिए सहमति दे रहे हैं।

हमसे संपर्क करें

यदि एप्लिकेशन का उपयोग करते समय गोपनीयता के संबंध में आपके कोई प्रश्न हैं, या हमारी प्रथाओं के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें dio-dmk[at]nic[dot]in पर ईमेल के माध्यम से संपर्क करें।

जिला रिकॉर्ड रूम

जिला अभिलेख कक्ष,दुमका
स्थान : दुमका | शहर : दुमका | पिन कोड : 814101