• सोशल मीडिया लिंक
  • Site Map
  • Accessibility Links
  • हिन्दी
बंद करे

झारसेवा

झारखंड ई-जिला एक व्यापक और वेब सक्षम सेवा पोर्टल है जो सेवाओं के सरकारी पोर्टफोलियो में एक इलेक्ट्रॉनिक प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है.यह एक अंत-टू-एंड एकीकृत समाधान है जो झारखंड राज्य के विभिन्न विभागों की जरूरतों को पूरा करता है और विभिन्न ई- अपने नागरिकों के लिए-गवर्नेंस सेवाएं यह इन सभी झारखंड ई-जिला आवेदनों के प्रसंस्करण को संभालने के लिए नागरिकों के लिए एक अंतरफलक प्रदान करता है जैसे कि इस पोर्टल के माध्यम से प्रमाण-पत्र, भूमि अभिलेख, पेंशन आदि के लिए आवेदन करने जैसे विभिन्न नागरिक केंद्रित सेवाएं।
राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (एनईजीपी) के तहत 31 मिशन मोड परियोजनाओं (एमएमपी) में से एक है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीआईटीआई), भारत सरकार (भारत सरकार) ई-जिला के लिए नोडल विभाग है, जिसे राज्य सरकारों द्वारा उनके नामित एजेंसियों के माध्यम से लागू किया जाएगा। एमएमपी का उद्देश्य जिला और उप-जिला स्तर पर उच्च मात्रा वाले नागरिक केंद्रित सेवाओं की इलेक्ट्रॉनिक वितरण का लक्ष्य है, जो किसी अन्य एमएमपी का हिस्सा नहीं हैं।
झारखंड ई-जिला परियोजना आम सेवा केन्द्रों (सीएससी) के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाएं प्रदान करने का इरादा है जो आसानी से सुलभ हो सकती हैं। विभिन्न विभागों से सेवाएं किसी भी सीएससी पर एक छतरी के नीचे लाई जाती हैं। कुछ सेवाओं को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी उपलब्ध कराया जाता है। यह सेवाओं के वितरण को सक्षम करने के लिए बैकएंड कम्प्यूटरीकरण का उपयोग करता है और पारदर्शिता और नियमों का एक समान आवेदन सुनिश्चित करता है। परियोजना में स्वचालन, एकीकरण और बिजनेस प्रोसेस री-इंजीनियरिंग (बीपीआर) को शामिल करते हुए, जहां कभी भी आवश्यक होता है, सार्वजनिक रूप से सेवाओं के एकीकृत और निर्बाध वितरण शामिल होता है। संक्षेप ई-जिले में जनता को त्वरित और प्रभावी सेवाएं प्रदान करने के प्रयास और समय को कम करने के लिए एक दर्ज कार्यक्रम है

मूल सेवाओं की सूची:
राष्ट्रीय स्तर पर पांच सेवा श्रेणियों की पहचान की गई है जो ई-जिला एमएमपी में भाग लेने के लिए सहमत सभी राज्यों द्वारा कार्यान्वित करने के लिए शुरू किए जाएंगे।

  1. सेवाओं सहित प्रमाण पत्र जारी करना: जन्म, मृत्यु, अधिवास, राष्ट्रीयता, जाति, विवाह, आय, रोजगार आदि।
  2. सामाजिक कल्याण योजनाएं जिनमें सेवाएं शामिल हैं – सामाजिक कल्याण पेंशन (वृद्धावस्था, विधवा, विकलांगता, निरर्थक), छात्रवृत्ति
  3. सेवाओं सहित राजस्व अदालत – मामले की सूची, मामला स्थगन, रहने के आदेश, अंतिम आदेश, आदेशों के निष्पादन की स्थिति सहित: सूचना, ट्रैकिंग, विविध आवेदन पत्र दाखिल करना। साथ ही, सरकार के बकाया और वसूली, भूमि के राजस्व के हिस्से के रूप में, नोटिस जारी करने, रिकॉर्ड भुगतान, डिफ़ॉल्ट प्रक्रियाओं को ट्रैक, ट्रेजरी प्राप्तियां अद्यतन आदि।
  4. राशन कार्ड से संबंधित सेवाओं सहित सेवाओं के पते, अतिरिक्त, सदस्यों का विलोपन, डुप्लिकेट जारी करने के लिए आवेदन आदि।
  5. शिकायत निवारण सहित आरटीआई सेवाएं – जिला स्तर पर आवेदन, ट्रैकिंग, निगरानी, ​​निवारण, अपील आदि। आरटीआई सेवाएं उन सभी विभागों / कार्यालयों के लिए लागू होंगी जो आईसीटी बुनियादी सुविधाओं और ई जिला योजना के तहत सेवाएं प्रदान करने के लिए कनेक्टिविटी प्रदान की गई हैं। राज्यों को 5 प्रमुख सेवाओं के तहत सेवाओं की पहचान करते हुए राज्य के कार्यान्वयन के तहत पहचान और विकसित सेवाओं का लाभ उठाना चाहिए।

पर जाएँ: http://jharsewa.jharkhand.gov.in/

सामान्य शाखा, डी.सी. कार्यालय, दुमका

स्थान : नया समाहरणालय भवन ब्लाक ए | शहर : दुमका | पिन कोड : 814101